NITI Aayog, राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार, सुपरमून, 36 वर्ष के लम्बे अंतराल के बाद ऑलम्पिक खेलों में खेलने का मौका

नीति आयोग (NITI Aayog) के संपूर्ण ढांचे की घोषणा

अगस्त 2015 के दौरान केन्द्र सरकार ने नीति आयोग (NITI Aayog) के संपूर्ण ढांचे की घोषणा कर दी। इस की गई घोषणा के अनुसार नीति आयोग के कुल – तीन
महत्वपूर्ण भाग होंगे l 14 अगस्त 2015 को जारी की गई जानकारी के अनुसार नीति आयोग के तीन सर्वप्रमुख अंग होंगे, जो हैं – 1) टीम इण्डिया हब (Team India Hub) 2) नॉलेज एण्ड इनोवेशन हब (Knowledge and Innovation Hub) और 2) फ्लेक्सी पूल (Flexi Pool)। इन तीनों अंगों को नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी के अधीन रखा जायेगा। केन्द्र सरकार ने यह घोषणा भी की कि नीति आयोग के इन तीनों अंगों – टीम इण्डिया हब, नॉलेज एण्ड इनोवेशन हब और फ्लेक्सी पूल में क्रमश: कुल 146, 173 और 98 पद होंगे। नीति आयोग के ढांचे से सम्बन्धित यह महत्वपूर्ण घोषणा योजना आयोग (Planning Commission) को भंग कर उसके स्थान पर गठित इस नए संगठन की स्थापना के लगभग 8 माह बाद की गई है।

________________________________________

सानिया मिर्जा सर्वोच्च सम्मान राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार

29 अगस्त 2015 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में देश की दिग्गज की टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) को खिलाड़ियों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार (Rajiv Gandhi Khel Ratna award) प्रदान किया गया। उनके साथ कुल 16 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार तथा पाँच प्रशिक्षकों को द्रोणाचार्य सम्मान प्रदान किया गया।
राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार भारत में खिलाड़ियों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है जिसे वर्ष 1991-92 में शुरू किया गया था। सानिया मिर्जा को यह पुरस्कार मिलने के साथ ही अब तक देश की कुल 28 हस्तियों को यह सम्मान मिल चुका है। इसी के साथ सानिया यह सम्मान पाने वाली टेनिस से जुड़ी दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले लिएण्डर पेस (Leander Paes) को यह सम्मान मिला था। 29 अगस्त को हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के अवसर पर राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार के अलावा अर्जुन पुरस्कार और द्रोणाचार्य समेत अन्य राष्ट्रीय खेल पुरस्कार भी प्रदान किए गए।
सभी विजेताओं की सूची:
राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) : सानिया मिर्जा
अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award) : पी.आर. श्रीजेश (हॉकी), दीपा करमाकर (जिम्नास्टिक्स), जितू राय (शूटिंग), संदीप कुमार (तीरंदाजी), मंदीप जांगरा (बॉक्सिंग), बबिता कुमारी और बजरंग (दोनों कुश्ती), रोहित शर्मा (क्रिकेट), के. श्रीकांत (बैडमिण्टन), स्वर्ण सिंह (रोविंग), सतीश कुमार (भारोत्तोलन), सनोथोई देवी (वुशु), सरथ गायकवाड (पैरा-स्वीमिंग), एम.आर. पूवम्मा (एथलेटिक्स), मंजीत चिल्लर और अभिलाषा म्हात्रे (कबड्डी) और अनूप कुमार यामा (रोलरस्केटिंग)।
द्रोणाचार्य पुरस्कार (Dronacharya Award) : नवल सिंह (पैरा-एथलेटिक्स), अनूप सिंह (कुश्ती), हरबन्स सिंह (एथलेटिक्स – लाइफटाइम पुरस्कार), स्वतंतर राज सिंह (बॉक्सिंग – लाइफटाइम पुरस्कार) और निहार अमीन (तैराकी)।
ध्यानचंद पुरस्कार (Dhyanchand Award) : रोमियो जेम्स (हॉकी), शिव प्रकाश मिश्रा (टेनिस), टी.पी.पी. नायर (वॉलीबाल)
तेन्जिंग नॉर्वे नेशनल एडवेंचर पुरस्कार 2014 (Tenzing Norgay National Adventure Awards 2014) : अरुणिमा सिन्हा (लैण्ड), जोर सिंह (लैण्ड), परमवीर सिंह (वॉटर), सत्येन्द्र वर्मा (एयर) और सतीश चन्द्र शर्मा (लाइफटाइम)
मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी (Maulana Abul Kalam Azad Trophy) : पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला
राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार: सैन्य प्रशिक्षण निदेशालय, कोल इण्डिया लिमिटेड, हरियाणा पुलिस और स्पोर्ट्स कोचिंग फाउण्डेशन (हैदराबाद)

चक्रवाती तूफान – एनरीका (Enrika)

28 और 29 अगस्त 2015 को कैरिबियन क्षेत्र में आए उस चक्रवाती तूफान – एनरीका (Enrika) जिसकी चपेट में आए डोमिनिकन रिपब्लिक में भारी तबाही हुईl एनरीका (Enrika) नामक इस चक्रवाती तूफान के चलते डोमिनिकन रिपब्लिक (Dominican Republic) में 15 इंच तक वर्षा रिकॉर्ड की गई। डोमिनिकन रिपब्लिक के प्रधानमंत्री रूज़वेल्ट स्केरिट (Roosevelt Skerrit) ने दावा किया कि इस चक्रवाती तूफान के चलते उनके देश में हुई तबाही से देश 20 साल पीछे छूट गया है। इसके चलते इस द्वीप राष्ट्र में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई जबकि 31 लोग लापता हो गए। उल्लेखनीय है कि एनरीका में इतनी शक्ति थी कि पोर्तो रिको (Puerto Rico) में बिजली आपूर्ति बाधित होने से लगभग 2 लाख लोग प्रभावित हो गए तथा लाखों डॉलर की खड़ी फसल प्रभावित हो गई। अब 20 अगस्त 2015 को देर रात यह तूफान क्यूबा (Cuba) और अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida) प्रांत की ओर अग्रसर था।
________________________________________

29 अगस्त 2015 को चन्द्रमा (Moon) से सम्बन्धित खगोलीय घटना घटित हुई, सुपरमून (Supermoon)

“सुपर मून” नामक यह खगोलीय घटना उस समय घटित होती है जब पूर्णिमा अथवा अमावस्था की स्थिति के समय चन्द्रमा की दूरी पृथ्वी से सबसे कम रह जाती है। चन्द्रमा की इस स्थिति को “सुपरमून” नाम लगभग तीन दशक पहले रिचर्ड नोल (Richard Nolle) नामक खगोलविद ने दिया था। खलोलविदों द्वारा “सुपरमून” के लिए तय नियमों के अनुसार पूर्णिमा अथवा अमावस्या के दिन चन्द्रमा पृथ्वी से अधिकतम 224,834 मील की दूरी पर अवस्थित होता है। इस स्थिति में चन्द्रमा का आकार लगभग 14% बड़ा दिखाई देता है।
________________________________________

भारतीय महिला हॉकी टीम 36 वर्ष के लम्बे अंतराल के बाद ऑलम्पिक खेलों में खेलने का मौका

भारतीय महिला हॉकी टीम ने उस समय एक बड़ी उपलब्धि हासिल की जब उसे 36 वर्ष के लम्बे अंतराल के बाद ऑलम्पिक खेलों में खेलने का मौका मिल गया। 28 अगस्त 2015 को भारतीय महिला हॉकी टीम अगले साल (2016 में) रियो (ब्राज़ील) में होने वाले ऑलम्पिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर गई।
भारत को 2016 के रियो ऑलम्पिक में खेलने का मौका तब मिला जब लंदन में चल रही यूरो हॉकी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में स्पेन को हराकर इंग्लैण्ड ने फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। इससे पहले नीदरलैण्ड्स ने पहले फाइनल में जर्मनी को हराकर फाइनल में स्थान बनाया था। नीदरलैण्ड्स और इंग्लैण्ड के इस टूर्नामेण्ट में पहुँचने से ऑलम्पिक खेलों की महिला हॉकी स्पर्धा में एक स्थान रिक्त हो गया था क्योंकि यह दोनों देश पहले ही ऑलम्पिक में अपना स्थान पूरा कर चुके थे। इसके चलते पिछले महीने (जुलाई 2015 में) एंटवर्प (बेल्जियम) में हुई हॉकी वर्ल्ड लीग प्रतियोगिता (सेमीफाइनल) में पाँचवें स्थान पर रही भारतीय टीम को ऑलम्पिक खेलों में भाग लेने का मौका स्वत: मिल गया तथा भारत यह मौका हासिल करने वाला दसवाँ देश बन गया। भारत से पहले दक्षिण कोरिया, अर्जेन्टीना, ब्रिटेन, चीन, जर्मनी, नीदरलैण्ड्स, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड और अमेरिका ने पहले ही ऑलम्पिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया था। उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला हॉकी टीम ने आखिरी बार ऑलम्पिक खेलों में आखिरी बार 1980 के मॉस्को ऑलम्पिक खेलों में भाग लिया था तथा इसमें भारत को सम्मानजनक चौथा स्थान प्राप्त हुआ था।
________________________________________

नीति आयोग (NITI Aayog) के संपूर्ण ढांचे की घोषणा

केन्द्र सरकार ने नीति आयोग (NITI Aayog) के संपूर्ण ढांचे की घोषणा कर दी। इस की गई घोषणा के अनुसार नीति आयोग के कुल तीन महत्वपूर्ण भाग होंगेl
14 अगस्त 2015 को जारी की गई जानकारी के अनुसार नीति आयोग के तीन सर्वप्रमुख अंग होंगे, जो हैं – 1) टीम इण्डिया हब (Team India Hub) 2) नॉलेज एण्ड इनोवेशन हब (Knowledge and Innovation Hub) और 2) फ्लेक्सी पूल (Flexi Pool)। इन तीनों अंगों को नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी के अधीन रखा जायेगा। केन्द्र सरकार ने यह घोषणा भी की कि नीति आयोग के इन तीनों अंगों – टीम इण्डिया हब, नॉलेज एण्ड इनोवेशन हब और फ्लेक्सी पूल में क्रमश: कुल 146, 173 और 98 पद होंगे। नीति आयोग के ढांचे से सम्बन्धित यह महत्वपूर्ण घोषणा योजना आयोग (Planning Commission) को भंग कर उसके स्थान पर गठित इस नए संगठन की स्थापना के लगभग 8 माह बाद की गई है।

You may also like...

error: Content is protected !!